विटामिन सवाल एवं जवाब – Vitamin Quiz in Hindi

विटामिन सवाल एवं जवाब

Vitamin Quiz in Hindi

विटामिन क्या होते हैं – What are Vitamins

विटामिन ऐसे रसायनिक योगिक होते हैं जो जन्तुओं के शरीर में विभिन्न उपापचय क्रियाओं के संचालन के लिए आवश्यक होते हैं। जीवों के शरीर में ये पर्याप्त मात्रा में नहीं बनते अतः इन्हें भोजन के साथ खाना पड़ता है। शरीर में पर्याप्त मा़त्रा में नहीं बन पाना इनकी प्रमुख विशेषता है। विभिन्न परिस्थितियों व विभिन्न जीवों के लिए विटामिन का अलग अर्थ हो सकता है। उदाहरण के लिए एस्कोर्बिक अम्ल कुछ जीवो के लिए विटामिन है अन्य के लिए नहीं। इसी तरह विटामिन डी,के तथा बायोटिन की आवश्यकता मानव शरीर को ही रहती है।

सबसे पहले कौन सा विटामिन खोजा गया First discovered Vitamin

विटामिन की खोज होने से बहुत पहले ही लोगो को यह समझ आने लगा था कि विशेष प्रकार का भोजन करने पर विशेष प्रकार का विकार दूर हो जाता है। मिश्र वासियों ने यह जाना ही यकृत खिलाने पर रतौन्धी दूर होजाती है। थाइमीन विटामिन 1910 में चावल की भूसी से खोजा गया। यह देखा गया कि लम्बे समय तक भूसी रहित चावल खाने वाले लोग बीमार हो जाते हैं। यह विचार आया कि चावल की भूसी में ऐसा कुछ होता है जो शरीर के लिए जरूरी होता है। खोज करने पर थाइमीन योगिक सामने आया।

मानव शरीर को किन विटामिनो की आवश्यकता रहती है Vitamins Needed for Human Body

मानव को मुख्यतः 13 विटामिनों की आश्यकता रहती है। उन्हें दो श्रेणियों में बांटा जाता है। ए,डी, ई एवं के वसा में विलेय विटामिन हैं। बी श्रेणी के 8 तथा विटामिन सी जल में विलेय विटामिन हैं। जल में विलेय विटामिन शरीर में भण्डारित नहीं रहते अतः इन्हें प्रतिदिन भोजन के साथ लेना होता हैं।

मानव शरीर के लिए आवश्यक विटामिन बी समूह के 8 विटामिनों के नाम क्या हैं 8 Vitamins of Vitamin B Group

बी-1 थायमीन, बी-2 राइबोफ्लेविन, बी-3 नाइसीन, बी-5 पेन्टोथेनेइक अम्ल, बी-6 पाइरीडोक्सिन बी-7 बायोटिन, बी-9 फोलिक अम्ल बी-12 साइनाकोबालएमीन है।

विटामिन रसायनिक दृष्टि से कैसे पदार्थ हैं Vitamins Chemical Structure

अन्य पोषक पदार्थों की तरह इनकी रसायनिक संरचना समान नहीं होती। विटामिनों का वर्गीकरण संरचना के आधार पर नहीं करके कार्य के आधार पर किया जाता है। अतः एक विटामिन नाम के अन्तर्गत कई रसायनिक पदार्थ आ सकते हैं। विटामिन ए के अन्तर्गत रेनीटल,रेनीटोल व सभी करोटेनोइड आते हैं।

 विटामिन शरीर में क्या कार्य करते हैं Vitamins Work in the Body

विभिन्न विटामिन अलग अलग प्रकार से कार्य करते हैं। विटामिन ई तथा विटामिन सी प्रति आक्सीकारक की तरह कार्य कर शरीर में उत्पन्न हानिकारक पदार्थों को नष्ट करते हैं। विटामिन बी श्रेणी के पदार्थ विभिन्न एन्जाइमों के साथ जुड़ कर मदद करते हैं।

विटामिन बी का निर्माण हमारे शरीर में हो सकता है तो फिर इसे विटामिन की श्रेणी में क्यों रखा गया है?

यह सही है कि विटामिन बी को निर्माण मानव शरीर में सम्भव है मगर यह कार्य मानव शरीर द्वारा संपादित नहीं होकर मानव की आहर नाल में पाए जाने वाले जीवाणुओं द्वारा होता है। कुछ विटामिनों के पूर्ववर्ती रसायन उपलब्ध होने पर मानव शरीर उन्हें विटामिन में बदल सकता है। उदाहरण के लिए बी केरोटीन को विटामिन ए में तथा अमीनो अम्ल ट्रिप्टोफेन को नाइसीन में बदल जा सकता है।

एन्टीबायोटिक्स के साथ विटामिन की गोलियां किस कारण खिलाई जाती है Vitamins Tablets with Antibiotics

एन्टीबायोटिक्स के साथ विटामिन की गोल खिलाने का कारण हमारे शरीर को विटामिन की कमी के कारण होने वाली हानि से बचाना है। एन्टीबायोटिक्स तीव्र रसायन होते है जो सूक्ष्मजीवों को मार डालते हैं। एन्टिबायोटिक्स खाने पर हमारे शरीर में उपस्थित हानिकारक जीवाणुओं के साथ साथ लाभदायक जीवाणु भी मर जाते है। हमारे शरीर में लाभदायक जीवाणु आहरनाल में पाए जाते है। ये जीवाणु शरीर में विटामिन का निर्माण करते है। एक्टीबायोटिक्स के प्रभाव से इन जीवाणुओं के नष्ट होने से  विटामिनों की कमी होने लगती है। इस कमी को बाहर से विटामिन देकर पुरा किया जाता है। एन्टीबायोटिक्स का प्रयोग बन्द करने पर लाभदायक जीवाणु पुनः सक्रीय हो जाते है।

– विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी
सेवानिवृत प्रधानाचार्य एवं विज्ञानं व्याख्याता
विज्ञान शिक्षा व बाल साहित्य के लेखक

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Pin It on Pinterest

Share This